Monday, 25th September 2017

नहीं थम रही इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की 'आग'

Sat, Apr 29, 2017 1:06 PM

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में हॉस्टल खाली कराए जाने के मुद्दे पर शुरू हुआ हिंसक बवाल गंभीर रूप ले चुका है। गुस्साए छात्रों ने कटरा में बवाल के बाद विश्वविद्यालय के विधि संकाय का ऑडिटोरियम ही जला दिया। आग से करीब 50 लाख रुपये के नुकसान का अनुमान है। एसी, कुर्सी, सोफा व प्रोजेक्टर समेत सभी सामान जल गए।

2002 में यह अत्याधुनिक ऑडिटोरियम बना था। 150 लोगों के बैठने की क्षमता वाले इस ऑडिटोयिरम में बड़े स्तर पर सेमिनार के आयोजन होते रहे हैं। शुक्रवार को बवाल के बाद किसी समय उग्र छात्रों ने पीछे की खिड़की का शीशा तोड़कर पेट्रोल डाला और आग लगा दी। 
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के विधि विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर आरके चौबे ने बताया कि इस घटना में दस में चार एसी पूरी तरह से जल गए। कुर्सी और महंगे सोफे भी राख हो गए।
सुबह धुआं देखकर पुलिस को सूचना दी गई। फायरब्रिगेड के आने तक सब कुछ जल चुका था।

इसके पहले शुक्रवार को पीयूसी, ताराचंद, हॉलैंड हॉल, एनएन झा समेत सभी हॉस्टलों के छात्र सड़क पर उतर आए और पथराव शुरू कर दिया। राहगीरों में अफरातफरी मच गई। सूचना मिलते ही कर्नलगंज, शिवकुटी, कैंट थाने की पुलिस ने छात्रों को भगाया। तभी छात्रों ने कमिश्नर आवास के सामने गांधी भवन के पास खड़ी इविवि के प्रोफेसर एके राय की कार में आग लगा दी। उसके बाद पुलिस कमिश्नर आवास की तरफ भागी तो छात्रों ने पुलिस पर पथराव कर डाला। हालात संभालने के लिए फ्लैग मार्च करना पड़ा लेकिन तब भी छात्रों ने सड़क पर खड़ी एक स्कूल बस को आग के हवाले कर दिया। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के आसपास पूरी तरह से अराजकता का माहौल है। सभी होस्टलों के बाहर भारी पुलिस तैनात है।

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75859