Monday, 25th September 2017

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में हालात बेकाबू, पुलिस-छात्रों के बीच भारी झड़प

Fri, Apr 28, 2017 10:00 PM

 इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आज हॉस्टल खाली कराने की कार्रवाई के विरोध में छात्रों ने भारी बवाल किया। गुस्साए छात्रों ने तोडफ़ोड़ करते हुए पुलिस पर पत्थर और बम फेंके। कई वाहनों को आग लगा दी। पुलिस ने भी बदले में लाठीचार्ज किया और कई उपद्रवी छात्रों को गिरफ्तार किया। इलाके में पुलिस के साथ ही पीएसी और आरएएफ तैनात किए गए हैं। 

कर्नलगंज थाना क्षेत्र स्थित बैंक रोड चौराहे के करीब इलाहाबाद विश्वविद्यालय के गेस्ट हाउस में शुक्रवार दोपहर को गवर्निंग काउंसिल की बैठक चल रही थी। इसी दौरान काफी संख्या में वहां छात्र अपनी मांगों को लेकर पहुंच गए, और कुलपति से मिलने की माँग करने लगे। सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों ने  इसकी अनुमति नहीं दी तो छात्रों और पुलिसकर्मियों के बीच झड़प हो गई। विवाद बढ़ा और छात्रों ने तोडफ़ोड़ शुरू कर दी।

पुलिस के आक्रामक होते ही छात्रों ने उन पर भी पथराव  और बम फेंकने शुरू कर दिए। एसपी क्राइम, सीओ समेत कई अफसरों के वाहनों को नुकसान पहुंचा है। कमिश्नरी के सामने बवाल होने की जानकारी मिलते ही दूसरे हॉस्टल के छात्र भी सड़क पर उतर आए और प्रवेश भवन के पास खड़ी एक प्रोफेसर की कार, केपीयूसी हॉस्टल और कचहरी रोड व लोक सेवा आयोग के पास बस में आग लगा दी।

बवाल बढ़ते देख पीएसी और आरएएफ को बुलाया गया। इसके बाद पुलिस ने उपद्रवी छात्रों पर लाठियां भांजते हुए उन्हें खदेड़ लिया। पकड़ में कई छात्रों को थाने भेज दिया गया। दोपहर तीन बजे से शुरू हुआ बवाल रुक-रुक कर शाम शाम छह बजे तक चलता रहा। एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि स्थिति को देखते हुए पर्याप्त फोर्स तैनात कर दी गई है। उपद्रवियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इस बीच महिला छात्रावास की अधीक्षिका को इस्तीफा भी देना पड़ गया है। छात्र संघ की पूर्व उपाध्यक्ष शालू यादव ने बताया कि महिला छात्रावास की अधीक्षिका ने आज दोपहर हमारे कमरो में पुरुष वर्कर्स के साथ आकर हमारे बर्तन तोड़े कपड़े चेक किये और कई बीमार छात्राओ के ऊपर कमेंट्स किये कि ' तुम्हे उलटी क्यों आ रही है मुझे रिपोर्ट्स चाहिए' और कई छात्राओ से कहा कि 'देखती हूँ तुम्हारा एडमिशन कैसे होता है'।  एक घण्टे के भीतर ही विवि प्रशासन बैक फुट पर आ गया और अधीक्षिका महोदय ने इस्तीफा दे ही दिया। 

Comments 0

Comment Now


Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75859