Thursday, 21st September 2017

आदिवासी हो,नाबालिग हो,12 किलोमीटर पैदल चलकर पुलिस स्टेशन पहुंची और रुकवा दी अपनी शादी ! सलाम नमिता !

Sat, Apr 1, 2017 3:06 PM

पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में रहने वाले आदिवासी परिवार की 11वीं की नाबालिग छात्रा ने हिम्मत दिखाते हुए अपनी शादी रुकवा दी ! नमिता महतो नाम की नाबालिग12 किलोमीटर पैदल चलकर पुलिस थाने पहुंची और पुलिस से मदद की गुहार की। आदिवासी बच्ची के माता पिता उसकी शादी जबरन करवाने जा रहे थे। दूल्हे के परिवार के लोग शादी तय करने के लिए जिस रोज आ रहे थे उसी दिन नाबालिग ने पुलिस स्टेशन जाकर मदद मांगी। 

 पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए उसके पैरंट्स को मंगलवार को पुंचा पुलिस स्टेशन में बुलाया। पैरंट्स ने ऐफिडेविट पर नमिता के बालिग होने से पहले उसकी शादी नहीं कराने का वादा करते हुए साइन किए। मनिता (16) पिछले डेढ़ महीने से अपने पैरंट्स दिनेश (पिता) और कंगशा (मां) को शादी नहीं कराने के लिए मनाने की कोशिश कर रही थी। नमिता ने आगे निर्भयपुर गांव के गोपालनगर हाई स्कूल में पढ़ाई करने की इच्छा जताई थी। दिनेश और कंगशा नमिता की इच्छा को नजरअंदाज कर उसकी जल्द से जल्द शादी कराने के लिए उत्सुक थे।

 नमिता के पिता दिनेश छोटे किसान हैं और परिवार का गुजारा चलाने के लिए दूसरों के खेत में काम करते हैं। कंगशा हाउस वाइफ हैं। दोनों की एक और 13 साल की बेटी है। दोनों ने पास के गांव पुनुरु के एक लड़के को नमिता के लिए पसंद किया था। मंगलवार को उनके परिवार को शादी की डेट तय करने के लिए बुलाया था। नमिता को जिस वक्त भावी दूल्हे के बगल में बैठने के लिए तैयार होना था वह घर से भाग गई। गांव से पुलिस स्टेशन तक जाने के लिए कोई पब्लिक ट्रांसपॉर्ट नहीं होने की वजह से उसे पैदल ही 12 किमी. का फासला तय करना पड़ा।

दो घंटे तक पैदल चलने के बाद नमिता ने पुलिस स्टेशन में मौजूद ड्यूटी ऑफिसर को बताया कि वह अभी नाबालिग है और उसकी शादी जबरन कराई जा रही है। सबूत के तौर पर नमिता अपने साथ माध्यमिक परीक्षा का प्रवेश पत्र भी लेकर गई थी, जिसमें उसकी जन्मतिथि का विवरण था। ड्यूटी ऑफिसर ने ओसी विश्वजीत बनर्जी को इसकी जानकारी दी। इसके बाद बीडीओ अजय सेनगुप्ता ने नमिता के पैरंट्स को तलब किया। नमिता की बहादुरी से खुश होकर बीडीओ ने उसे ड्रेस तोहफे में दी। बीडीओ सेनगुप्ता ने कहा, 'हम सुनिश्चित करेंगे कि भविष्य में बच्ची की पढ़ाई में कोई बाधा न आए। नमिता को कंप्यूटर ट्रेनिंग भी दी जाएगी।'

Comments 1

Comment Now


Previous Comments

Asbhut

Yogi LAKHAN guru

Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

29 %
10 %
60 %
Total Hits : 75815