Sunday, 19th November 2017

271 वोट पड़े, ईवीएम ने दिखाए 2699

Sat, Mar 11, 2017 6:30 PM

उत्तर प्रदेश में भाजपा की कल्पनातीत जीत के बाद ईवीएम घोटाले का आरोप लगा है लेकिन इसके सबूत मतदान के समय ही मिलने लगे थे। इलाहाबाद की सोरांव विधानसभा सीट पर एक बूथ पर वोटिंग मशीन ने 2699 वोट पड़े दिखाए, जबकि वहाँ कुल वोट 271 ही पड़े थे।

सोरांव विधानसभा सीट के बूथ नंबर 13 कुल मतदाताओं की संख्या भी इतनी नहीं है। बूथ पर कुल वोटरों की संख्या 1800 ही है। बूथ पर मतदान के बाद जब ईवीएम से मतदान संख्या मिलान के लिए रूटीन चेकिंग हुई तो पता चला कि मशीन 2699 वोट पड़े दिखा रही है। कर्मचारियों में हड़कंप मच गया और सूचना बड़े अधिकारियों को दी गई। मौके पर जांच करने वाले इंजीनियरों ने इसे तकनीकी खामी बताकर मामला रफा-दफा कर दिया।

अधिकारियों ने रिकॉर्ड चेक किया तो 11 बजे तक 271 वोट डाले जा चुके थे, लेकिन मशीन पर आंकड़ा 2699 दिख रहा था। ईवीएम की मरम्मत करने वाली बेल कंपनी के इंजीनियर ने मशीन की जांच की तो इसे तकनीकी खामी बताया । चेकिंग के बाद दूसरी मशीन तक लगानी पड़ी थी।

जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने ये रिपोर्ट निर्वाचन आयोग को सीधे भेजी ही नहीं, इसलिये आधिकारिक तौर पर मीडिया के सामने भी यह तथ्य नहीं पेश किया गया। हालाँकि रिटर्निंग अफसर ने अपनी रिपोर्ट में पूरी जानकारी दर्ज करा दी थी।

इस मामले से साफ होता है कि मशीन में गड़बड़ी पैदा करके वोटों की हेराफेरी की जा सकती है।

सोरांव सीट से अपना दल (सोनेलाल) के जमुना प्रसाद ने बसपा की गीता देवी को करीब 17 हजार वोटों से हराया है।  इस सीट पर भाजपा के सुरेंद्र चौधरी भी मैदान में थे जबकि भाजपा- अपनादल का तालमेल भी था। बताया गया कि श्री चौधरी कुछ कारणों से नाम वापस नहीं ले पाए लेकिन वो जमुना प्रसाद का समर्थन करेंगे।

हालाँकि ऐसा हुआ नहीं, और भाजपा उम्मीदवार सुरेंद्र चौधरी के साथ जमुना प्रसाद के बेटे सनी और उसके समर्थकों ने मारपीट भी की थी। सनी का कहना था कि उसने दो करोड़ में टिकट लिया है, और 50 लाख वह सुरेंद्र चौधरी को भी देने को तैयार है, बशर्ते वे चुनाव में जमुना प्रसाद का समर्थन कर दें। 

Comments 2

Comment Now


Previous Comments

Aisi shikayat hamare jamia farooqya K poling booth par bhi aayi hai.

Neyaz Ahmad

Ok

Mohammed waseem

Videos Gallery

Poll of the day

शिवराज सरकार किसानों को बर्बाद क्यों कर रही है?

32 %
9 %
59 %
Total Hits : 77389